2019 में भारत के 10 सबसे अमीर राज्य

 

सबसे बड़े राष्ट्रों और लोकतंत्रों में से एक भारत हर समय अपनी संस्कृतियों और अर्थव्यवस्थाओं के साथ सुंदर भूखंडों का समामेलन है। जैसे-जैसे राष्ट्र बढ़ रहा है, वैसे-वैसे यह राज्य भी। लेकिन उनके बीच की वृद्धि हमेशा समान नहीं होती इसलिए हमने ‘उसे शीर्ष 10 में बाहर‘ कर दिया है जो वर्तमान में सबसे अच्छा चल रहा है।

 

यह स्पष्ट रूप से परिभाषित करना कठिन है कि कौन सा राज्य दूसरे से ‘समृद्ध’ है इसे देखने के कई पहलू हैं। लेकिन इस कार्य को सरल बनाने के उद्देश्य से हमने समृद्धि के दो प्राथमिक भाजक चुने हैं। पहला है जी डी पी (सकल घरेलू उत्पादन) अर्थात राज्य की वार्षिक आय दूसरा उसकी आर्थिक प्रगति।
 

 

1. महाराष्ट्र- इसकी राजधानी मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी कहा जाता है। अपने व्यापक सूचना प्रौद्योगिकी (आई.टी.) उद्योगों के साथ महाराष्ट्र इस सूची में सबसे ऊपर है। साथ ही साथ सूचना प्रौद्योगिकी के अतिरिक्त अन्य कई उद्योग भी हैं। महाराष्ट्र की वर्तमान वार्षिक आय 25.35 लाख करोड़ रूपए है और राज्य लगातार आर्थिक प्रगति कर रहा है।

 

2. उत्तर प्रदेश (यू.पी.)- भारत में सबसे अधिक आँकड़ों में से, एक यू.पी. वर्तमान में 14.46 लाख करोड़ रूपए जी डी पी (वार्षिक आय) है। यह सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और इसलिए इसमें काम करने वाले हाथ अधिक हैं जो इसे सबसे व्यापक रूप से विकासशील राज्यों में से एक बनाते हैं।

 

 

3. तमिलनाडु- दक्षिण भारत का सितारा रूपी गहना तमिलनाडु अपने ऐतिहासिक मंदिरों और अद्भुत पाक व्यंजनों के लिए जाना जाता है। ये सबसे उन्नत और साक्षर राज्यों में से एक है जिससे इसे ‘मॉडल राज्य’ कहते हैं। 13.39 लाख करोड़ रूपए वर्तमान जी डी पी है।

 

4. कर्नाटक- दक्षिण भारत आसानी से विकसित होने वाले देश के हिस्सों में से एक है। इसलिए इसकी अगली जगह कर्नाटक द्वारा भरी गई जिसकी जी डी पी 12.80 लाख करोड़ रूपए है। कर्नाटक का प्राथमिक केंद्र बंगलौर या बेंगलुरू, देश के सबसे तेजी से विकासशील देशों में से एक है जहाँ एक विशाल आई.टी. उद्योग है।



Contributer Brain Berries http://bit.ly/2UQd4xq

2019 में भारत के 10 सबसे अमीर राज्य 2019 में भारत के 10 सबसे अमीर राज्य Reviewed by mimisabreena on Saturday, April 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Sponsor

Powered by Blogger.